Cache - WeRT- Stands for We R Tricky

Breaking

रविवार, 12 जुलाई 2020

Cache

Cache

Cache-वास्तव में Cache क्या है?


वास्तव में Cache क्या है?

Cache का मतलब "hidden", जो हाल ही में उपयोग की गई जानकारी को संग्रहीत करता है ताकि इसे बाद में जल्दी से एक्सेस किया जा सके। कंप्यूटर अधिक कुशलता से चलाने के लिए कई अलग-अलग प्रकार के caching शामिल करते हैं, जिससे performance में सुधार होता है। सामान्य प्रकार के कैश में browser cache, disk cache, memory cache, और processor cache शामिल हैं।

Browser cache  - अधिकांश वेब ब्राउज़र में डिफ़ॉल्ट रूप से वेबपेज डेटा को cache डाटा स्टोर करते हैं। उदाहरण के लिए, जब आप किसी वेबपृष्ठ पर जाते हैं, तो ब्राउज़र HTML, छवियों और पेज द्वारा संदर्भित किसी भी CSS या JavaScript फ़ाइलों को cache सेव कर सकता है। जब आप साइट पर अन्य पृष्ठों के माध्यम से ब्राउज़ करते हैं जो समान images, CSS, या JavaScript का उपयोग करते हैं, तो इससे आपके ब्राउज़र को फ़ाइलों को फिर से डाउनलोड नहीं करना होगा। इसके बजाय, ब्राउज़र बस उन्हें cache से लोड करता है, जो आपके local hard drive पर संग्रहीत होता है।

Memory cache - जब कोई application चल रहा होता है, तो यह सिस्टम मेमोरी, या रैम में कुछ डेटा को cache कर सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप वीडियो प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं, तो वीडियो एडिटर हार्ड ड्राइव से विशिष्ट वीडियो क्लिप और ऑडियो ट्रैक को रैम में लोड कर सकता है। चूंकि रैम को हार्ड ड्राइव की तुलना में बहुत अधिक तेजी से एक्सेस किया जा सकता है, यह फाइलों को importing और editing करते समय lag को कम करता है।

Disk cache - अधिकांश HDD और SSD में एक छोटी मात्रा में RAM शामिल होती है जो Disk cache के रूप में कार्य करती है। 1 टेराबाइट हार्ड ड्राइव के लिए एक विशिष्ट Disk cache 32 मेगाबाइट है, जबकि 2 टीबी हार्ड ड्राइव में 64 एमबी कैश हो सकता है। रैम की यह छोटी राशि ड्राइव के प्रदर्शन में बड़ा बदलाव ला सकती है। उदाहरण के लिए, जब आप बड़ी संख्या में फ़ाइलों के साथ एक फ़ोल्डर खोलते हैं, तो Disk cache में फ़ाइलों के संदर्भ स्वचालित रूप से सहेजे जा सकते हैं। अगली बार जब आप फ़ोल्डर खोलते हैं, तो फ़ाइलों की सूची प्रकट होने में कई सेकंड लेने के बजाय तुरंत लोड हो सकती है।

Processor cache - Processor cache, Disk cache से भी छोटा होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि Processor cache में डेटा के छोटे ब्लॉक होते हैं, जैसे कि अक्सर उपयोग किए जाने वाले निर्देश, जो कि CPU द्वारा जल्दी से एक्सेस किए जा सकते हैं। आधुनिक प्रोसेसर में अक्सर एक L1 कैश होता है जो प्रोसेसर के ठीक बगल में होता है और एक L2 कैश जो थोड़ा और दूर होता है। L1 कैश सबसे छोटा (लगभग 64 KB) है, जबकि L2 कैश लगभग 2 एमबी आकार का हो सकता है। कुछ हाई-एंड प्रोसेसर में L3 कैश भी शामिल होता है, जो L2 कैश से बड़ा होता है। जब कोई प्रोसेसर उच्च स्तर के cache से डेटा एक्सेस करता है, तो वह अगली बार तेजी से एक्सेस के लिए डेटा को निचले स्तर के cache में स्थानांतरित कर सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Share your feelings