DOS - WeRT- Stands for We R Tricky

Breaking

रविवार, 19 जुलाई 2020

DOS

DOS

कंप्यूटर में DOS क्या है?

कंप्यूटर में DOS क्या है?

DOS मतलब "Disk Operating System" है। DOS, IBM-संगत कंप्यूटरों द्वारा उपयोग किया जाने वाला पहला ऑपरेटिंग सिस्टम था। यह मूल रूप से दो संस्करणों में उपलब्ध था जो अनिवार्य रूप से एक ही थे लेकिन दो अलग-अलग नामों के तहत विपणन किया गया था। "PC-DOS" IBM द्वारा विकसित संस्करण था और पहले IBM-संगत निर्माताओं को बेचा गया था। "MS-DOS" वह संस्करण था जिसे Microsoft ने अधिकारों को खरीदा था, और Windows के पहले संस्करणों के साथ बंडल किया गया था।

DOS एक कमांड लाइन हैं , या टेक्स्ट-आधारित इंटरफ़ेस का उपयोग करता है, जो users को कमांड टाइप करने की अनुमति देता है। PWD (print working directory) और cd (change directory) जैसे सरल निर्देशों को टाइप करके, users हार्ड ड्राइव, open files, और प्रोग्राम्स को चलाने के लिए फाइल ब्राउज़ कर सकता है। यही वजह है कि बाद में माइक्रोसॉफ्ट ने DOS के साथ graphics-based Windows operating system को बंडल किया।

Windows के पहले संस्करण (Windows 95 के माध्यम से) वास्तव में DOS operating system के शीर्ष पर चलाएं गए। यही कारण है कि अब भी कई DOS से संबंधित फाइलें (जैसे .INI, .DLL, और .COM फाइलें) अभी भी विंडोज द्वारा उपयोग की जाती हैं। हालांकि, विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम को NT (New Technology) के लिए फिर से लिखा गया था, जिसने DOS का उपयोग किए बिना Windows को अपने दम पर चलाने में सक्षम किया। Windows के बाद के संस्करणों, जैसे कि Windows 2000, XP, और Vista को भी DOS की आवश्यकता नहीं है।

DOS अभी भी Windows के साथ शामिल है, लेकिन Windows operating system से दूसरे तरीके के बजाय चलाया जाता है। प्रारंभ मेनू से "Run" का चयन करके और cmd टाइप करके DOS command prompt को विंडोज में खोला जा सकता है।

क्या आज भी DOS का इस्तेमाल किया जाता है?

MS-DOS का उपयोग अभी भी embedded x86 सिस्टम में इसकी सरल वास्तुकला और न्यूनतम मेमोरी और प्रोसेसर आवश्यकताओं के कारण किया जाता है, हालांकि कुछ मौजूदा उत्पादों ने अभी भी बनाए रखा ओपन-सोर्स वैकल्पिक FreeDOS। 2018 में, Microsoft ने GitHub पर MS-DOS 1.25 और 2.0 के लिए स्रोत कोड जारी किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Share your feelings